Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana (PMSSY) भारत सरकार द्वारा 2003 में शुरू की गई एक प्रमुख स्वास्थ्य योजना है। इसका मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों के लिए गुणवत्तापूर्ण, सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की गई है और मौजूदा सरकारी चिकित्सा संस्थानों को अपग्रेड किया गया है।

PMSSY योजना के अंतर्गत भारत के विभिन्न हिस्सों में नई चिकित्सा संस्थानों की स्थापना की गई है, जिससे ग्रामीण और अयोग्य क्षेत्रों में डॉक्टरों की कमी को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा, यह योजना अनुसंधान सुविधाओं का उन्नयन भी करती है, जिससे भारतीय स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नवीनता और उन्नयन को बढ़ावा दिया जा सकता है।

Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana उद्देश्य

PMSSY योजना के माध्यम से भारत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को महत्वपूर्ण रूप से विकसित किया जा सकता है. इसके प्रमुख उद्देश्यों में शामिल हैं:

  • वर्तमान चिकित्सा संस्थानों और बुनियादी ढांचे को बढ़ाने और ऊपर उठाने.
  • नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करना और जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेजों में बदलना.
  • उन्नत कौशल वाले अधिक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर तैयार करना.
  • ग्रामीण और अयोग्य क्षेत्रों में डॉक्टरों की कमी को दूर करना.
  • अनुसंधान सुविधाओं का उन्नयन

प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (PMSSY) की विशेषताएं

PMSSY के मुख्य लक्ष्यों में निम्नलिखित शामिल हैं:

  1. छह AIIMS जैसे संस्थान स्थापित करना: यह योजना भारत में छह AIIMS (All India Institute of Medical Sciences) की तरह के संस्थान स्थापित करने का लक्ष्य रखती है।
  2. तेरह मौजूदा सरकारी चिकित्सा कॉलेजों को आधुनिक करना: PMSSY के तहत मौजूदा सरकारी चिकित्सा कॉलेजों को आधुनिक बनाने का प्रयास किया जाता है।

PMSSY के दूसरे चरण में निम्नलिखित उपाय शामिल हैं:

  1. उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में प्रत्येक AIIMS की रेखा में दो और संस्थान स्थापित करने की मंजूरी दी: भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में प्रत्येक AIIMS की रेखा में दो और संस्थान स्थापित करने की मंजूरी दी है।
  2. छह और चिकित्सा कॉलेज संस्थानों को अपग्रेड करना: इस चरण में छह और चिकित्सा कॉलेज संस्थानों को अपग्रेड करने का प्रयास किया जाता है।

PMSSY के तीसरे चरण में निम्नलिखित उपाय शामिल हैं:

  1. **रीवा, झांसी, गोरखपुर, कोझिकोड, दरभंगा, बेल्लारी, मुजफ्फरपुर के चिकित्सा कॉलेज

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र से संबंधित अन्य पहल

यहां दो मुख्य स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र से संबंधित पहलों का विवरण है:

  1. प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा निधि (पीएमएसएसएन): यह एक एकल गैर-व्यपगत आरक्षित निधि है, जिसे स्वास्थ्य और शिक्षा उपकर की आय से निधारित किया गया है. इस निधि का उपयोग स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं में किया जाता है.
  2. पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना: केंद्रीय बजट 2021-22 में घोषणा की गई इस योजना का उद्देश्य देश के अंतिम छोर तक भी प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक देखभाल स्वास्थ्य प्रणालियों की क्षमता विकसित करना है. इसका लक्ष्य देश में ही अनुसंधान, परीक्षण और उपचार के लिए एक आधुनिक पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना है

PMSSY योजना के लाभ

  1. उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल: यह योजना भारत के नागरिकों के लिए गुणवत्तापूर्ण, सस्ती स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने का उद्देश्य रखती है.
  2. स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र का विकास: इस योजना के माध्यम से, भारत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को महत्वपूर्ण रूप से विकसित किया जा सकता है.
  3. नए मेडिकल कॉलेज: इस योजना के तहत नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना की गई है.
  4. मौजूदा सरकारी चिकित्सा संस्थानों का उन्नयन: मौजूदा सरकारी चिकित्सा संस्थानों को अपग्रेड किया गया है.
  5. अनुसंधान सुविधाओं का उन्नयन: इस योजना के अंतर्गत, अनुसंधान सुविधाओं का उन्नयन किया जाता है

यह योजना भारतीय नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है

PMSSY में सम्मिलित होने की प्रक्रिया

यदि आप एक चिकित्सा पेशेवर हैं और Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana के अंतर्गत किसी संस्थान में काम करना चाहते हैं तो आपको उस संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन करना होगा. आपको अपनी योग्यता अनुभव और कौशल सेट के आधार पर चयनित किया जाएगा.

यदि आप एक नागरिक हैं और Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana के अंतर्गत स्थापित किसी संस्थान से चिकित्सा सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको उस संस्थान से संपर्क करना होगा. आपको अपनी चिकित्सा आवश्यकताओं के आधार पर सेवाएं प्राप्त करने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना होगा

यहाँ से आवेदन करें

 Read More

Up Govt Job Vacancy 2024: 10वीं और 12वीं पास के लिए उपलब्ध 92893 सरकारी पद

Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Pradhan Mantri Swasthya Suraksha Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया”

  1. Pingback: Up Govt Job Vacancy 2024: 10वीं और 12वीं पास के लिए उपलब्ध 92893 सरकारी पद - Sandip Barman

  2. Pingback: Indra Gandhi Smartphone yojana 2024 लिस्ट में अपना नाम देखिये - Sandip Barman

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top